Sandeep Maheshwari Biography | संदीप माहेश्वरी बायोग्राफी

संदीप माहेश्वरी एक विश्वप्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर और एंटरप्रेन्योर हैं। लेकिन ज्यादा तर लोग उन्हें मोटिवेशनल स्पीकर से ही जानते हैं। आप भी चायत उन्हें जानते होंगे लेकिन उनके जीवन के बारे मैं बहुत कुछ आपको नहीं पता होगा जो की हम आपको यहाँ बता रहे हैं। 
संदीप माहेश्वरी उनके शिष्यों के साथ sandeep maheshvari with students
संदीप माहेश्वरी अपने सेमीनार मे संबोधित करते हुए।

संदीप माहेश्वरी उन लाखों लोगों में से एक नाम है जो सफलता, खुशी और संतोष की तलाश में संघर्ष करते रहे और आगे बढ़े । बस किसी भी मध्यम वर्ग के आदमी की तरह, वह भी अस्पष्ट सपनों का एक गुच्छा और जीवन में अपने लक्ष्यों के प्रति एक धुंधली दृष्टि थी । उनका बस सीखने के दृष्टिकोण पर पकड़ था । उतार चढ़ाव के माध्यम से उनकी जीवन की नौका से उन्होंने जीवन का सही अर्थ सीख लिया और आज वे करोड़ों लोगों दे रहे हैं। 

संदीप माहेश्वरी का बचपन

संदीप माहेश्वरी ने एक भव्य और सम्मानजनक परिवार से स्वागत किया । उनके परिवार के पास एल्यूमीनियम का कारोबार था और उन्होंने बचपन से ही सुनहरे आकर्षण के दिन देखे हैं । 

हालांकि, कारोबार जल्द ही ढह गया और पूरी तरह से तबाह हो गया था । उसके परिवार ने उसे रोजी कमाने वालों में से एक के रूप में देखा और इस तरह उसे उनके रहने के लिए रोजी-रोटी कमाने की दौड़ में धकेल दिया गया ।

वह एक बहुस्तरीय संगठन में शामिल हो गए और प्रमुख प्रतिष्ठानों विपणन उत्पादों के लिए काम किया है । यह कठिनाइयों और उथल-पुथल ही थी कि वह उसे जीवन और खुशी के अलग-अलग सबक सिखाया है। 

यह इस समय के दौरान वह Out Of Box रही है और औपचारिक शिक्षा की जंजीरों को तोड़ने और कुछ ई नया और पूरी तरह से अलग पर लगना की धारणा के साथ संपादित किया गया था । 

यह जीवन बदलने वाले सेमिनारों की सुबह को चिह्नित करता है जहां संदीप माहेश्वरी ने "जीवन" के चमत्कार को साझा करते हुए हजारों जीवन को प्रेरित और प्रेरित किया ।

संदीप माहेश्वरी की शिक्षा

संदीप माहेश्वरी भारत के अग्रणी उद्यमियों में से एक हैं। मेधावी छात्र होने के बावजूद संदीप माहेश्वरी को  एलीट दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध प्रतिष्ठित किरोड़ी मल कॉलेज से बाहर (Drop Out) कर दिया। वह उस कॉलेज से बैचलर ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएट होकर पढ़ाई कर रहा था। उनके फैसले ने उनके परिवार के सदस्यों को चकित किया लेकिन फिर भी यह उसके लिए एक जीवन बदलने स्विच बन गया और कई जीवन वह अपनी यात्रा में छुआ ।

संदीप माहेश्वरी पर्सनल लाइफ और उनकी सफलता के मंत्र के बारे में जानने के लिए लोग हमेशा बेकरार रहे हैं। 

वह सपनों के साथ एक व्यक्ति है जो अपने रास्ते से बाहर चला गया न सिर्फ अपनी खुशी के लिए मिल रहा है, लेकिन यह भी समाज के कल्याण में योगदान करने के लिए और मानव कल्याण के लिए।

संदीप माहेश्वरी फोटोग्राफी करियर

वह मॉडलिंग की दुनिया के ग्लैमर और स्पार्क्स से प्रभावित थे। वह मॉडलिंग में शामिल हो गए जब वह केवल 19 साल की थी और जल्द ही सनक और नकली चमक की दुनिया में शोषण और उत्पीड़न का शिकार हो गया था । 
Sandeep Maheshwari receiving award

वह तो फोटोग्राफी पर एक 2 सप्ताह के पाठ्यक्रम लेने पर चला गया, लेकिन यह भावनात्मक और कैरियर संतोष के बहुत योगदान नहीं किया। इसके बाद उन्होंने इस मॉडलिंग की दुनिया में बदलाव लाने की इच्छा की लौ को जला दिया और अपनी कंपनी "ऑडियो विजुअल्स प्राइवेट लिमिटेड" की स्थापना की जो पोर्टफोलियो बनाएगी ।

उन्होंने अपने फोटोग्राफी करियर की शुरुआत 2000 में की थी। वह कई कंपनियों के लिए फ्रीलांसर के तौर पर काम करते थे। उन्होंने वर्ष 2001 में कई मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनियों को भी ज्वाइन किया था।

लेकिन वह इन कंपनियों में सफलता हासिल करने में नाकाम रहे। संदीप माहेश्वरी आज सबसे सफल उद्यमियों में से एक के रूप में उभरे हैं लेकिन उनके शुरुआती जीवन में कई प्रतिकूल परिस्थितियां देखी गई हैं। 

वर्ष 2002 में उन्होंने अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर वर्ष 2002 में एक नई कंपनी शुरू की लेकिन यह कंपनी छह महीने से भी कम समय में बंद हो गई।

वर्ष 2003 में उनकी धारणाओं की सफलता को चिह्नित किया गया जब वह केवल 21 वर्ष के थे । उन्होंने सिर्फ 10 घंटे और 45 मिनट की अकल्पनीय समय सीमा में करीब 112 मॉडलों के करीब 10,000 शॉट्स लेकर रिकॉर्ड तोड़े।

इस अचानक सफलता ने उनका ध्यान नहीं भटकाया और इसके बजाय वह मजबूत इरादों पर रहे और अपने लक्ष्य की दिशा में काम किया ।

संदीप माहेश्वरी का छवियां बाजार (Images Bazaar)

संदीप माहेश्वरी ने 2003 में कंसल्टिंग फर्म शुरू की और साथ ही उन्होंने मार्केट में अपनी कंसल्टिंग फर्म के ग्रोथ के लिए मार्केटिंग पर एक किताब भी लिखी। 
imagesbazaar.com website

यह फर्म कुछ समय बाद बंद हो गई और एक बार फिर वह सफलता हासिल करने में नाकाम रही। 

फिर अंत में वह जीवन में अपनी सभी विफलताओं से सीखा है और फोटोग्राफी के बारे में अपने पसंदीदा जुनून में अपने कैरियर शुरू कर दिया ।

उन्होंने घर से ही अपना फैशन फोटोग्राफी बिजनेस शुरू किया और 2004 में इंटरनेट पर फोटोग्राफी वेबसाइट शुरू की। वह बनाया के रूप में अच्छी तरह से २००६ में इस अद्भुत वेबसाइट के माध्यम से कई विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया जब वह केवल 26 साल का था । उनकी फोटोग्राफी वेबसाइट का नाम इमेजबाजार (Images Bazaar) है। इस वेबसाइट पर आठ लाख से ज्यादा भारतीय तस्वीरें हैं और ये आंकड़े बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं।

यह वेबसाइट आज भी चल रही हैं। 

आज इमेजसबर एक लाख से अधिक छवियों और 45 देशों में 7000 से अधिक ग्राहकों के साथ एक कनेक्शन के साथ भारतीय छवियों का सबसे बड़ा संग्रह रखता है।

इमेजबाजार की नवीनता ने उन्हें सफल बनाया जब वह केवल 29 वर्ष के थे और वह स्वयं निर्मित भारतीय उद्यमियों में से एक बन गए थे।

संदीप माहेश्वरी के सेमिनार

एक सफल और प्रमुख उद्यमी होने के अलावा वह "जीवन" विषय पर अपने सेमिनारों के माध्यम से लोगों के जीवन को बदलने के प्रयासों में भी डूबे हुए हैं । आजकल संदीप माहेश्वरी उन लोगों के लिए भी ढेर सारे सेमिनार देते हैं, जो अपने जीवन में असफलताओं के कारण डिसेक्टोरल होते हैं। 

संदीप माहेश्वरी अपने सेमिनारों के माध्यम से लोगों तक पहुंचने की कोशिश करते हैं ताकि असफलताओं से जड़ लेते हुए उनके मानसिक तनाव को कम किया जा सके ।

जीवन में उनके अनुभवों ने उन्हें भीड़ को बेहतर सबक देने में मदद की है । प्रेरक भाषण और उनके हाव-भाव ने कई क्रेस्ट-गिरे हुए लोगों को नई शुरुआत करने के लिए प्रोत्साहित किया है और इसलिए समय के साथ सफलता हासिल की है । 

कोई भी यूट्यूब पर और अन्य साइटों पर भी संदीप माहेश्वरी सेमिनार देख सकता है । एक बार फिर भारत का कोई व्यक्ति यह साबित करता है कि कुछ भी हासिल करना असंभव नहीं है।

संदीप माहेश्वरी का यूट्यूब चैनल 

संदीप माहेश्वरी का एक यूट्यूब चैनल हैं जिसपर वो अपने सेमिनार रिलेटेड कंटेंट डालते हैं। उन्होंने अपनी पहेली वीडियो सन २०१२ मैं "आसान हैं (Aasan Hain)" नाम से डाली थी जो की एक इंस्पिरेशनल song था। 


आज उनकी खूब सारी वीडियोस के साथ चैनल पर १५० लाख से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। और एक खास बात हैं की उन्होंने अभीतक अपना चैनल monetize  नहीं कराया।
उनका sandeepMaheshwariSpirtuality नाम का भी और एक चैनल हैं जिसपर लग भाग १ लाख सब्सक्राइबर्स हैं।

संदीप माहेश्वरी का विवाह, पत्नी, बच्चे

संदीप माहेश्वरी हजारों जीवन को छूने वाले कई लोगों के लिए प्रेरणा हैं और उन्हें जीवन का असली सार जीने के लिए प्रोत्साहित करता हैं ।

लोग सीईओ संदीप माहेश्वरी के तथ्यों और उपलब्धियों के भलीभांशी आदी हैं लेकिन उनकी निजी जिंदगी को लेकर उनकी जिज्ञासा बढ़ रही है। संदीप माहेश्वरी की शादी और रिश्तों को लेकर कोई विवाद या अफवाह नहीं आई है।

मीडिया और प्रेस रिपोर्टर्स ने संदीप माहेश्वरी पत्नी के नाम और शादी के बारे में खबर पर प्रहार करने के लिए गपशप मिलों पर मंथन करने का प्रयास किया है । 

संदीप माहेश्वरी पत्नी का नाम नेहा माहेश्वरी है। संदीप माहेश्वरी ने जीवन पर अपने विचार साझा करते हुए कई जीवनों का नाम रोशन किया है।
sandeep maheshwari with his wife neha संदीप माहेश्वरी उनकी पत्नी नेहा के साथ

इसके कारण लोग संदीप माहेश्वरी लव लाइफ और लव अफेयर्स को लेकर भी उत्सुक हैं। अपने सेमिनारों के दौरान उन्होंने अक्सर अपने रोजमर्रा के कामों के उदाहरण दिए हैं और अपने परिवार के बारे में बात की है ।

संदीप माहेश्वरी की पत्नी हमेशा अपने ज्यादातर अनुयायियों के लिए बहुत रुचि का विषय होती हैं लेकिन वह अक्सर अपने बच्चों के साथ नजर आती हैं । उसके दो बच्चे हैं; एक बेटा और एक बेटी। उनके बेटे का नाम हृदय माहेश्वरी है और वर्तमान में उनकी उम्र 10 साल है। संदीप माहेश्वरी की बेटी बहुत क्यूट है और उसकी उम्र 4 साल के आसपास है। संदीप माहेश्वरी बच्चों और पत्नी को कुछ फंक्शंस में देखा गया है, जहां पूरा परिवार एकजुटता और खुशी का प्रतीक साझा करता है ।

संदीप माहेश्वरी नेटवर्थ (Net Worth)

संदीप माहेश्वरी इमेज बाजार का टर्नओवर करीब 10 करोड़ रुपए प्रति वर्ष है। वह भारत के टॉप 10 उद्यमियों की सूची में हैं।
Sandeep maheshwari instagram handle

संदीप माहेश्वरी की जीवनी इतने सारे लोगों को प्रेरित करती है कि जीवन में असफलताओं के खिलाफ लड़ते हैं और अपने जीवन में कुछ महान करते हैं। वह धैर्य और आत्म विश्वास का वास्तविक व्यक्तित्व है । 

बहुत सारे लोग हैं और उनके प्रशंसक अनुयायी भी हैं जो एक बार उनसे मिलने के लिए बहुत बेताब हैं और इसी उद्देश्य से वे नियमित रूप से इंटरनेट पर विभिन्न वेबसाइटों पर संदीप माहेश्वरी संपर्क विवरण खोजते हैं।

संदीप माहेश्वरी को पर्सनैलिटी सुनाया जाता है और उन्होंने फोटोग्राफी में कई रिकॉर्ड भी तोड़े और लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में कुछ नए रिकॉर्ड बनाए। 

उन्हें अपने महान विचार और दृष्टिकोण के लिए इतने सारे पुरस्कार मिले हैं । उन्होंने "पायनियर ऑफ कल पुरस्कार", "यंग क्रिएटिव एंटरप्रेन्योर अवार्ड" और "स्टार अचीवर पुरस्कार" जीता।

उनके कई अन्य अवार्ड्स -

  1. एंटरप्रेन्योर इंडिया समिट द्वारा वर्ष 2013 के क्रिएटिव एंटरप्रेन्योर
  2. "बिजनेस वर्ल्ड पत्रिका द्वारा भारत के सबसे होनहार उद्यमियों में से एक
  3. ग्लोबल यूथ मार्केटिंग फोरम द्वारा स्थापित स्टार यूथ अचीवर पुरस्कार
  4. ब्रिटिश काउंसिल द्वारा युवा क्रिएटिव उद्यमी पुरस्कार, ब्रिटिश उच्चायोग का एक प्रभाग
  5. कल पुरस्कार के अग्रणी  "एट अब  " टेलीविजन चैनल द्वारा
  6. इसके अलावा, वह लगभग सभी प्रमुख पत्रिकाओं, अखबारों और टेलीविजन चैनलों जैसे इकनॉमिक टाइम्स, इंडिया टुडे, सीएनबीसी-टीवी18, आईबीएन7, ईटी नाउ, न्यूजएक्स और ज्यादा में भी चित्रित किया गया है ।

संदीप माहेश्वरी के कुछ विचार

"अगर आपके पास कुछ जरुरत से ज्यादा है तो उसको दूसरों को दे "

"यदि आप उस व्यक्ति की खोज कर रहे है जिससे आपका जीवन बदल जाएगा, तो आईने मैं एकबार ज़रूर देखना "

"सीखते रहो, जो सीख रहा है वह जीवित है, जब सीखना बंद हो जाता है जीवित मर जाता है."

संदीप माहेश्वरी संपर्क विवरण और सेमिनार

आप संदीप माहेश्वरी सेशन के लिए info@sandeepmaheshwari.com में मेल भी कर सकते हैं। उनका काम और उपलब्धियां उनकी शक्ति और लोगों को प्रेरित करने का सबसे बड़ा समर्थन है ।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह इन सत्रों और सेमिनारों के लिए कभी कुछ नहीं लेता है । उन्होंने ये सभी सेमिनार और सत्र निशुल्क किए और इसे केवल गैर-लाभकारी संगठनों में संचालित किया । 

संदीप माहेश्वरी अगले सेमिनार और सेशन के आयोजन स्थल, तिथि, शेड्यूल, समय और प्रवेश पास से संबंधितअधिक जानकारी के लिए उनकी official वेबसाइट Sandeep Maheshwari पर जा सकते हैं। 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url