Mumbiker Nikhil AKA Nikhil Sharma Full Biography

मुंबई के निखिल भारत के बाइकर्स और मोटोलोजीर्स के बीच काफी फेमस नाम है। हम में से एक महत्वपूर्ण संख्या उसे अपने यूट्यूब चैनल के साथ मुंबईकर निखिल (Mumbaiker Nikhil) के रूप में जानते हैं फिर भी उनका असली नाम निखिल शर्मा (Nikhil Sharma) है।
Mumbaiker Nikhil (मुंबईकर निखिल उर्फ़ निखिल शर्मा))
मुंबईकर निखिल उर्फ़ निखिल शर्मा 

प्रारंभिक जीवन और पृष्ठभूमि

निखिल शर्मा का जन्म 4 नवंबर 1991 को मुंबई में हुई थी। उनके डैड अनिल कुमार शर्मा मोशन पिक्चर थिएटर बिजनेस चलाते थे, जिसे, निखिल इसे आगे ले जाने के लिए आगे बढ़ रहे हैं । 

वह अपने डैड की बात के बारे में कभी बात नहीं करते। लेकिन हालांखी lockdown मैं बोर हुए उन्होंने अपने पिता के बारे मैं एक १० मिनट वीडियो भी बनाया था।उनके पिता का नाम अनिल कुमार शर्मा हैं। 

उनकी मॉम हाउस वाइफ हैं। वह मानते हैं कि वह स्कूल में सामान्य बच्चों से भी नीचे थे ।
मुम्बईकर निखिल अपनी माँ के साथ बचपन मैं

वे ज्यादातर अपनी माँ को कैमरा मैं नहीं दिखता क्यूंकि यह उनको पसंद नहीं हैं। 

उन्हें मुंबई के रिजवी इंस्टीट्यूट ऑफ स्टडीज एंड रिसर्च में होटल एडमिनिस्ट्रेशन में एडमिशन मिला। लंबे समय से पहले वह समझ सराय प्रशासन उसके लिए इरादा नहीं था । ग्रेजुएशन में रहते हुए भी वह जेट और कतर एयरवेज के लिए जुड़े । सौभाग्य से, वह दोनों के लिए मंजूरी दे दी । निखिल ने जेट के ऊपर कतर एयरवेज को चुना और छह साल तक एयरलाइंस में फ्लाइट अर्दली के रूप में भरा ।

इन सभी समय के दौरान, वह दिल टूट अनुभवी था । मुख्य अच्छी बात वह तो के बारे में सोचा था कि उसका कैमरा था । 

उन्होंने गैजेट के प्रति एक लगाव बनाया जो अब उनका ' जीवन ' है । कतर एयरवेज में ६वें वर्ष के लिए सेवा करते हुए निखिल शर्मा ने अपने सामान्य व्यवसाय से राहत का आनंद लिया और अपने बहुत ही प्रयास शुरू करने के बारे में सोचा।

Mumbaiker Nikhil ने अब अपनी मा को भी कमेरे के सामने लाना शुरू कर दिया है। पहिले वो उन्हे चुप के रखते थे। उन्हे भी कमेरे के सामने आना अच्छा नहीं लगता था। लेकिन अब समय के साथ चीजें बदलना शुरू हो गई है।

निखिल शर्मा यूट्यूब व्लॉगर बनने की ओर कैसे आगे बढ़े?

२०१२ में दस दिन बचे थे जब निखिल को अपनी गतिविधि में शामिल होने के लिए लौटने की जरूरत थी क्योंकि पत्तियां होने वाली थीं, अपने जीवन भर के सबसे बड़े दुर्भाग्यों में से एक का सामना किया । उनके पिता का देहांत हो गया।

Mumbaikar Nikhil story picture receiving award when teenager


 इसके बाद उन्होंने वापस रहने और निजी तौर पर संचालित कंपनी से निपटने का फैसला किया । निजी तौर पर संचालित कंपनी की देखभाल करने के लिए पैक का नेतृत्व करने के मद्देनजर, निखिल अभी भी अपनी कल्पनाओं को आगे बढ़ाने के लिए है कि बुझाने था । इससे यूट्यूब चैनल की शुरुआत मोटो व्लॉगर के रूप में हुई । जुलाई २०१३ के बाद से निखिल शर्मा ने अपने मूवमेंट वेंचर्स के बारे में vlogging शुरू किया ।

एक साल से पहले वह एक यूट्यूब चैनल के साथ एक युवा व्यक्ति के तहत ५० हज़ार सब्सक्राइबर्स होने गया था । किसी भी मामले में, जैसा कि यह कहा गया है कि कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता निर्भर रूप से संतुष्ट करती है और निखिल शर्मा के साथ भी ऐसा ही हुआ ।

उन्होंने गुणवत्ता पदार्थ और अपनी बाइक की सवारी की आश्चर्यजनक रिकॉर्डिंग में अपनी ऊर्जा का निवेश किया और इस प्रकार, आज वह भारत के प्रसिद्ध यूट्यूबर में से एक हैं।

मुम्बईकर निखिल ने सावधान इंडिया और इमोशनल अयाकर जैसे मॉडलिंग और टीवी शोज किए । 13 जुलाई, 2014 को उन्होंने एक वीडियो ट्रांसफर किया जिसमें वह अपने दोस्त के पीछे हार्ले डेविडसन पर बैठे थे। यही वह साधन है जिसके द्वारा उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल मुम्बईकर निखिल की शुरुआत की । निखिल ने लगभग 28 घंटे में अपनी मुंबई - बैंगलोर - मुंबई की सवारी पूरी की। निखिल का यह वीडियो वेब सनसनी बन गया । उस समय उनका यूट्यूब चैनल विकसित होने लगा ।

लेह लद्दाख ट्रिप उनके यूट्यूब वेंचर का उनका निर्णायक पल था । इस भ्रमण के कारण, न सिर्फ वह लोकप्रिय हो गया, एक महान कई समर्थकों, इस यात्रा के बीच अभी तक दृष्टिकोण की एक बड़ी संख्या में वह इसके अतिरिक्त देबाशीष घोष, जो दुनिया की सवारी पर था मुलाकात की ।

सम्मान

लगातार 2016, दुनिया भर में हर जगह से व्यक्तियों को इस युवा मोटो व्लॉगर देखना शुरू किया। २०१७ में मुंबईकर निखिल अपने केटीएम ड्यूक ३९० पर कन्याकुमारी से कश्मीर के लिए सवार होकर भारत में अपने प्रशंसकों से मिले।

लगभग उसी समय, यूट्यूब Fanfest में उनका स्वागत किया गया था। निखिल ने इसके अलावा अन्य प्रख्यात यूट्यूबर्स - बीबी की vines के भुवन बाम, आशीष चांवलानी, Prajakta कोली, टेक्निकल गुरुजी और Be You NICK के साथ मिलकर काम किया है। वो इनसभी YouTubers के काफी अच्छे दोस्त हैं। और उनके Collab's होते रहते हैं। 

मुम्बईकर निखिल इंस्टाग्राम अकाउंट

मुंबईकर निखिल आय और आय

एक लोकप्रिय सांख्यिकी वेबसाइट सोशल ब्लेड के मुताबिक, मुंबईकर निखिल वीडियो खेलने से पहले दिखाई देने वाले विज्ञापनों से ही ३,८५,००० रुपये से ६१,३२,००० रुपये प्रति माह के बीच कहीं भी बनाता है। ब्रांड विज्ञापन और सहयोगी कंपनियों से उनकी आय ज्ञात नहीं है । वह इंस्टाग्राम पर भी ब्रांड विज्ञापन करता है, जहां उनके ९००,००० से अधिक फॉलोअर्स हैं । इसके अलावा, वह लेबल एमएन (Label MN ) नाम से अपनी कपड़ों की लाइन है । वह अपना माल बेचता है, जिसमें टी-शर्ट, कैप, बैग और अन्य सामान, ऑनलाइन शामिल हैं ।

मुंबईकर निखिल प्रेमिका

मुंबईकर निखिल कथित तौर पर एक और फैशन और लाइफस्टाइल यूट्यूबर शानिस श्रीस्था को डेट कर रहे हैं। शानिस मुंबईकर के ज्यादातर वीडियो में नजर आ रहे हैं । यह दावा है कि वे इनकार करते रहते हैं।

लेकिन अब तो उनकी शादी हो चुकी है। उन्होंने शानिस श्रीस्था से शादी की है। वो अब उनकी पत्नी है।

Mumbaikar Nikhil With Shanice

उनके प्रशंसकों, हालांकि, इस इनकार को स्वीकार नहीं करते! यह उनके वीडियो या इंस्टाग्राम पोस्ट पर दर्शकों द्वारा की गई टिप्पणियों से दिखाई दे रहा है।
लगता हैं की शनिस उनकी काफी अच्छी दोस्त हैं। और वो दोनों काफी मजा करते हैं जो की हम उनके vlogs मैं देखते हैं। 

मुंबईकर निखिल इम्पैक्ट

मुंबईकर निखिल की लोकप्रियता के बाद कई यूट्यूबर्स ने कुछ इसी अंदाज में अपने चैनल का नाम लिया । जैसे मुंबईकर सूरज, मुंबईकर ब्वॉय, मुंबईकर अमूल, मुंबईकर एनी, मुंबईकर कुलदीप। सूची अंतहीन है। हालांकि, यह इस बात का सबूत है कि नवोदित यात्रियों पर उनका भारी प्रभाव है ।

मुंबईकर निखिल ने अब तक कहां कूच किया है?

भारत में ऐसा कोई राज्य नहीं है जिसे निखिल ने दौरा नहीं किया हो । कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी और कुचच से लेकर पूर्वोत्तर तक लाइफस्टाइल व्लॉगर ने इसे देखा है और यह सब फिल्माया है । 

लेह-लद्दाख, मुंबई-बैंगलोर-मुंबई और कश्मीर-कन्याकुमारी-मुंबई, गोवा पर उनकी सीरीज ने इंटरनेट पर काफी लोकप्रियता हासिल की और उन्हें यूट्यूब सनसनी बनने में मदद की । भारत के बाहर वह इंडोनेशिया, दुबई, नेपाल, अमेरिका, ग्रीस, दक्षिण कोरिया और कई अन्य देशों में जा चुका है।

मुंबईकर निखिल के बारे में कुछ कम ज्ञात तथ्य

  1. क्या Mumbiker Nikhilधूम्रपान करता है?: नहीं
  2. क्या Mumbiker Nikhil शराब पीते हैं?: नहीं
  3. उन्होंने 15 साल की उम्र में बाइक राइडिंग शुरू कर दी थी।
  4. शुरू में वह कतर एयरवेज में फ्लाइट अटेंडेंट थे और दोहा कतर में रह रहे थे।
  5. इसके बाद वह वापस मुंबई आए और अभिनय में अपनी किस्मत आजमाई, उन्हें अपने करियर के लिए हेडस्टार्ट के रूप में कुछ प्रासंगिक धारावाहिक भी मिले लेकिन अफसोस कि वह अभिनय में ज्यादा कुछ नहीं कर सके ।
  6. उन्होंने 2010 में यूट्यूब को शौक के तौर पर लिया क्योंकि उन्हें हमेशा वीडियोग्राफी में दिलचस्पी थी।
  7. अपने पारिवारिक कारोबार को संभालने के बावजूद अब वह भारत के शीर्ष मोटो-व्लॉगर्स में शामिल हैं 
  8. लद्दाख की मोटो ट्रिप के बारे में उनके वेलॉग ने उन्हें अपने यूट्यूब चैनल पर बड़ी संख्या में सब्सक्राइबर्स हासिल करने में मदद की ।
  9. वह मानते है कि वह शांत है, लेकिन एक छोटे स्वभाव आदमी है।
  10. वह केटीएम ड्यूक, बजाज एलिमिनेटर, टाइगर ट्रायंफ के मालिक होने के बाद डुकाटी हाइपरस्ट्राडा पर क्रश करता है।
  11. उनके हस्ताक्षर ' किक स्टेप ' उनकी मूर्ति अक्षय कुमार की नकल है, जिसके लिए वह एक बच्चा होने के बाद से जुनूनी हैं।


कौन है वसीम शेख? मुंबईकर निखिल के लिए वह क्या काम करता है? 

Wasim Shaikh Mumbaikar nikhil
वसीम शेख मुंबईकर निखिल के सबसे करीबी दोस्तों में से एक हैं । वसीम मुंबईकर निखिल और शानिस के मैनेजर हैं ।

वह मुंबईकर निखिल और शानिस के सारे काम संभालते हैं।

इसके अलावा, वह मुंबईकर निखिल के अन्य व्यवसायों का प्रबंधन करता है जिसका उनकी मां ध्यान रखता है ।

क्योंकि अपने पिता मुंबीकर निखिल की मौत के बाद अपने बिजनेस का ख्याल रख रहा था।

लेकिन जब उन्होंने यूट्यूब शुरू किया और उनके पिता के कारोबार का ख्याल रखने का समय नहीं था तो उन्होंने वसीम को नियुक्त किया ।

जो अपने काम और अपने पिता के व्यापार में कामयाब रहे ।

लेकिन इसके अलावा वसीम अपने दोस्त की तरह हैं या आप कह सकते हैं कि वह वही हैं जो हमेशा मुंबीकर निखिल के साथ रहते हैं इसलिए वह अपने परिवार की तरह हैं ।

हम सभी मुंबईकर निखिल व्लॉग्स में वसीम को देख सकते हैं ।

क्योंकि मुंबईकर निखिल और वसीम हमेशा साथ रहते हैं और काम करते हैं इसलिए हम उसे मुंबईकर निखिल व्लॉग्स में देख सकते हैं।

लेकिन वसीम बहुत मेहनत करता है वह अपने सभी कार्यों, अपने सभी पासपोर्ट प्रकार के सामान और अन्य सभी छोटी चीजों का प्रबंधन करता है ।
इतना ही नहीं अपने एक vlog में निखिल मॉम ने यह भी कहा कि मैंने वसीम को उनके काम के लिए पैसे दिए इसलिए वह भी अपने डैड बिजनेस को मैनेज करने के लिए अपनी मॉम की मदद करते हैं ।

प्रकृति के रूप में बुद्धिमान, हम कह सकते है जब हम vlogs में देखो वह एक मनोरंजन है ।

यही कारण है कि सभी मुंबईकर निखिल दर्शक चाहते थे कि वसीम हर बार अपने vlog में रहें और जब वसीम नहीं है तो हर कोई निखिल से पूछने लगा कि वसीम कहां है ।

और दर्शकों में से कुछ ने यह भी कहा कि वह स्मार्ट है ।

इससे अधिक है कि वह अपने काम में बहुत अच्छा है ।

हालांकि मुंबईकर निखिल उसे एक कर्मचारी के रूप में बहुत ज्यादा सपोर्ट नहीं करता वह उसे अपने भाई की तरह मानता है ।

इसके साथ ही मुंबईकर निखिल के साथ रहने के बारे में कहते हैं, उन्हें इतना प्यार भी मिला और वह माइक्रो इन्फ्लुएंसर बन गए थे।

2021 UPDATE : वसीम शेख अब मुंबईकर निखिल के लिए काम नहीं करते। निजी कारण वस उन्होंने वो जॉब छोड़ दी है अब वो अपना नया चनेल बनाकर उसे चलते है। वो भी एक vlogging चेनल ही चलते है।


ऊपर दिए हुए लिंक्स पर क्लिक करके आप मुंबईकर निखिल के social handles को चेक कर सकते हो। मुंबईकर निखिल सोशल मीडिया पर काफी ऐक्टिव रहते है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url