Ajey Nager AKA CarryMinati Biography in Hindi

कैरीमिनाटी(CarryMinati) उर्फ अजय नागर (Ajey Nagar) एक बहुत लोकप्रिय भारतीय यूट्यूबर है। उनका जन्म 12 जून 1999 को भारत के फरीदाबाद, हरियाणा में हुआ था। 

कैरीमिनाती की उम्र 21 साल (2020 तक) है। कैरीमिनाति ने 2008-09 में एक वीडियो बनाना शुरू किया था और उस वक्त उनकी उम्र महज 8 साल थी। उस समय कैरीमिनाटी Chpke Fearzz शीर्षक से एक यूट्यूब चैनल बनाया था , जहां वह फुटबॉल और उसकी चाल और ट्यूटोरियल से संबंधित वीडियो अपलोड करता था।
carry minati twitter profile picture

उनका चैनल वायरल वीडियो ' MAKING MONEY WITH BB' के साथ लोकप्रिय हो गया, वह वीडियो उनके यूट्यूब करियर का टर्निंग पॉइंट था ।

कैरी मिनाती ने २०१७ में एक लाख सब्सक्राइबर्स को पार किया और उनका गोल्ड प्ले बटन मिला । कैरी मिनाती एक बेहद प्रतिभाशाली और बहुत लोकप्रिय भारतीय यूट्यूबर है ।

आप बाकी लोगों के बारे में भी पढ़ना पसंद कर सकते हैं। इसके लिए मेनू मैं बायोग्राफी पर क्लिक करें। 

उनके ज्यादातर वीडियो काफी वायरल हो रहे हैं और वह पॉपुलर हो गए । असल में, वह अपने चैनल पर मसखरा और बरस रही वीडियो अपलोड करता है ।

प्रारंभिक जीवन

उन्होंने अपनी स्कूलिंग भारत के फरीदाबाद, हरियाणा के दिल्ली पब्लिक स्कूल से पूरी की। उन्होंने आर्ट्स में अपनी 12वीं दिल्ली पब्लिक स्कूल से पूरी की। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने अपनी पढ़ाई बंद करने का फैसला किया। 

वह कभी कॉलेज ज्वाइन नहीं किया। उसका एक बड़ा भाई हैं। भाई का नाम पता नहीं है। वर्तमान में वह अपने पिता, मां और बड़े भाई के साथ फरीदाबाद में रहते हैं।

जीविका (Lifestyle)

उन्हें बॉलीवुड में काफी दिलचस्पी है और उन्हें वीडियो गेम और फुटबॉल खेलना बहुत पसंद है । अचानक 2010 में, उन्होंने STealTheFeArz नाम से एक यूट्यूब चैनल बनाया और वीडियो गेम, फुटबॉल ट्रिक्स और कंप्यूटर ट्रिक्स जैसे वीडियो डालना शुरू कर दिया। लेकिन दुर्भाग्यवश, यह चैनल उनके लिए बहुत अच्छा नहीं कर रहा था ।

2014 में उन्होंने अपना अगला चैनल नाम कैरी देओल बनाया था। इस चैनल में वह वीडियो गेम खेलते थे और सनी देओल की आवाज में कमेंट्री करते हैं और नियमित वीडियो अपलोड करते थे।
कैर्री मिनाती गोल्ड और सिल्वर बटन के साथ.

कुछ समय बाद उन्हें ज्यादा रिस्पॉन्स मिला और उन्होंने नियमित रूप से वीडियो पोस्ट करना शुरू कर दिया। कुछ समय बाद उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल का नाम कैरी देओल को कैरी मिनाती में बदल दिया। उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो भुनाना शुरू कर दिया, जो दिन-ब-दिन वायरल हो रहा है। वर्तमान में, उनके यूट्यूब चैनल पर 20.4 + मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स  हैं।

उनके पास एक दूसरा चैनल नाम कैरीसलाइव(CarrysLive) भी है । उन्होंने साल 2017 में 8 जनवरी को इस चैनल को बनाया था और इस चैनल पर उनके 13+ मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। वह गेम streaming अपलोड करता है और जब वह इस चैनल पर गेम खेलता है तो लाइव स्ट्रीमिंग करता है ।

कैरी मिनाती इन दिनों अब काफी फेमस और पॉपुलर हैं। लेकिन जब उनका चैनल बहुत ज्यादा लोकप्रिय नहीं  था तब उन्हें अनेक कॉपीराइट्स स्ट्राइक मिली।अजय से काफी अनुरोध मिलने के बाद विम निरौला ने अजय के चैनल कैरी मिनाती से अपनी हड़ताल वापस ले ली है।

कैर्री मिनाती के यूट्यूब चैनल के बारे मैं 

उस समय अजय नागर ने कई वीडियो पोस्ट किए थे, लेकिन अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला, क्योंकि नॉलेज और एक्सपीरियंस में अन्य यूट्यूबर्स उनसे काफी बेहतर थे।

२०१४ में ' चुपके Fearzz ' के बाद, ' आदी A1 नाम से एक नया यूट्यूब चैनल उसके द्वारा बनाया गया था । उन्होंने उन पर अपनी कमेंट्री से गेम वीडियो बनाना शुरू कर दिया । उन्होंने वीडियो को और मनोरंजक बनाने के लिए कमेंट्री में शाहरुख खान और सनी देओल की नकल करने की भी कोशिश की ।

फिर चैनल बहुत अच्छी तरह से काम नहीं किया, क्योंकि वहां इस तरह के वीडियो के लिए एक छोटे से दर्शकों था । बाद में अजय नागर एक और यूट्यूबर चैनल पर आया, जिसे "लीफयिशर" कहा जाता है, जहां गेमप्ले रोस्टिंग वीडियो दिखाए गए थे। वह Leafyishere के काम से प्रभावित था और वह अपने चैनल के लिए भी ऐसा ही करने का विचार था ।

2015 में उन्होंने अपने चैनल का नाम बदलकर कैरीडियोल कर दिया और सनी देओल की आवाज में गेमप्ले रोस्ट रखने लगे। बाद में जब चैनल मशहूर हुआ तो उन्होंने चैनल का नाम बदलकर कैरीमिनाटी कर दिया।

अजय की 12वीं की परीक्षा के दौरान वह अपनी अर्थशास्त्र की परीक्षा को लेकर काफी परेशान थे, क्योंकि वह परीक्षा के लिए तैयार नहीं थे। इसलिए अपने माता-पिता की अनुमति से उसने उस साल पढ़ाई छोड़ दी और डिस्टेंस एजुकेशन से अपनी 12वीं की परीक्षा दी ।

जब अजय नागर शुरुआत में किशोरावस्था में था, वह बल्कि अधिक वजन था । जिसके कारण उसे कुछ स्वास्थ्य समस्याएं थीं। इसलिए, अपने स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए, वह जिम में शामिल हो गए और कुछ आहार नियंत्रण दिनचर्या के बाद अपना वजन कम करने में कामयाब रहे ।

उसे कुछ चिंता की समस्या होती है, जिससे उसके लिए सांस लेने में समस्या हो जाती है।

व्यक्तिगत

अजय नागर उर्फ कैरी मिनाती अब अविवाहित हैं और वह किसी को डेट नहीं कर रहा।

लेकिन कुछ रिसर्च के बाद हमने पाया कि वह परदेसी गर्ल (ए यूट्यूबर) के साथ अफेयर्स मैं था और एक इंटरव्यू में अजय ने कहा था कि उनके बीच कुछ भी नहीं है । अजय की ऊंचाई लगभग 5 फीट 5 इंच है। उसका वजन करीब 60 किलो (132 IB) है। उनकी आंखों का रंग काला था और उनके बालों का रंग भी काला है।

परदेसी गर्ल कैर्री मिनाती के साथ।

अजय का जन्म और परवरिश फरीदाबाद, हरियाणा, भारत में हुई थी । वर्तमान में अपने पिता, मां और एक छोटे भाई के साथ फरीदाबाद में रहते हैं। वह एक हिंदू परिवार से संबंध रखते हैं और उनके माता-पिता भी हिंदू हैं। उनकी राशि मिथुन है और वह भारतीय थे।

Achievements

2017 में उन्होंने अपने चैनल पर 1 मिलियन से अधिक ग्राहकों को पार किया।
2017 में वह भारत के मुंबई में पहली बार यूट्यूब फैनफेस्ट जा रहे थे।
उनके वीडियो को 40+ मिलियन से ज्यादा बार देखा जा रहा है।
उन्हें अपने वीडियो रोस्टिंग बीबी की बेलें के लिए पहली बार 1 लाख व्यू मिलते हैं ।
उनके ट्विटर अकाउंट पर 600k + से ज्यादा फॉलोअर्स हैं ।
उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 11 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।
फेसबुक पर उनके 500k+ से ज्यादा फॉलोअर्स हैं ।
उनका वीडियो 'टिकटोक VS यूट्यूब ' ने एक दिन मैं ५० लाख से ज्यादा व्यूज किये।
२४ घंटों मैं १४ लाख से ज़्यादा सब्सक्राइबर्स बनाये।

TIKTOK VS YOUTUBE : THE END (टिकटोक VS यूट्यूब)

८ मई २०२० को कैर्री ने एक वीडियो पोस्ट किया जिसका नाम था 'TIKTOK VS YOUTUBE : THE END' । इस वीडियो मैं कैर्री ने मशहूर टिकटोकेर आमिर सीदिक़्की के रिस्पांस मैं जवाब दिया। 
आमिर सीदिक़्की and CarryMinati Amir Siddique

कौन है आमिर सिद्दीकी?

आमिर सिद्दीकी 3.7 मिलियन फॉलोअर्स के साथ एक पॉपुलर टिक्टोकर हैं। मुंबई में आधारित, टिकटोक कॉमेडियन के वीडियो लाखों बार देख चुके हैं।

यूट्यूब बनाम TikTok लड़ाई किसने शुरू की?

कंटेंट क्रिएटर्स के बीच शब्दों की जंग की शुरुआत टिकटोक यूजर आमिर सिद्दीकी ने यूट्यूबर्स को फोन करते हुए एक वीडियो पोस्ट करने के साथ की । सिद्दीकी ने अपने वीडियो में दोनों माध्यमों की तुलना की और टिकटोक समुदाय की एकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने यूट्यूबर्स पर टिकटोक कंटेंट को साहित्यिक चोरी करने का भी आरोप लगाया। इतना ही नहीं , बल्कि उन्होंने रोस्टर्स को अपने ऊपर रोस्ट बनाने पर  मजबूर किया। 

कैरीमिनेटी का वीडियो क्यों निचे खींचा गया?

यह पहली बार था जब कैरीमिनाटी ने एक ही व्यक्ति के खिलाफ बात की, एक तथ्य यह है कि उसने इस विशेष वीडियो में भी कबूल किया । यह माना जाता है कि उत्पीड़न और प्रशंसकों द्वारा साइबर बदमाशी के लिए सूचित किया जा रहा है के बाद हटा दिया गया था ।


YALGAAR

उनका वह वीडियो डिलीट होने पर carry ने यह rap सॉन्ग रिलीज़ किया। इस म्यूजिक ने कई सारे नए रिकार्ड्स बनाये। 
carryminati yalgaar (यलगार)

यलगार ने यूट्यूब पर बनाये हुए रिकार्ड्स -
  1. सबसे पहले 24 घंटे (गैर संगीत) में यूट्यूब पर विश्व स्तर पर देखा ऑनलाइन वीडियो - Rank 1
  2. सबसे पहले 24 घंटे में विश्व स्तर पर ऑनलाइन वीडियो देखा - Rank 20
  3. सबसे पहले 24 घंटे में एक भारतीय कलाकार द्वारा विश्व स्तर पर देखा ऑनलाइन वीडियो - Rank 2
  4. वर्ष 2020 में पहले 24 घंटों में विश्व स्तर पर सबसे अधिक देखे गए ऑनलाइन वीडियो - Rank 4
  5. वर्ष 2020 में पहले 24 घंटे में एक भारतीय कलाकार द्वारा विश्व स्तर पर सबसे अधिक देखा गया ऑनलाइन वीडियो - Rank 1
  6. सबसे पहले 24 घंटे (गैर संगीत) में विश्व स्तर पर ऑनलाइन वीडियो देखा - Rank 4

सामाजिक

अजय नागर उर्फ कैरी मिनाती फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर काफी एक्टिव रहता हैं। आप उसे उसके सोशल मीडिया अकाउंट्स पर फॉलो कर सकते हैं ।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url